International Men’s Day Hindi – पुरूष दिवस क्यों मनाया जाता हैं, इस दिन भेजे अपने सगे वालों को मैसेज

International Men’s Day Hindi: राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय पुरूष दिवस लोगों के लिए समाज में किए गये योगदान, बलिदान और प्रगति पर विचार करने का करने के लिए मनाया जाता हैं। पुरूष दिवस में समाज में शैक्षिक, आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी प्रगति करने के लिए महिलाओं के साथ मिलकर काम करने वाले पुरूष शामिल हैं। बहुत से पुरूष समाज में घरेलू हिंसा और नशीले पदार्थो की चपेट में आ जाते हैं ऐसे में उन पुरूषों को समजाना चाहिए कि वह इससे बचे।

International Men’s Day Hindi

अंतर्राष्ट्रीय पुरूष दिवस लडके और लडकियों के लैंगिक संबंधों को सुधारने और लैंगिक समानता को बढावा देने, जिम्मेदार पुरूषों का निर्माण करने और सकारात्मक सोच को सामने लाना हैं। अंतर्राष्ट्रीय पुरूष दिवस को संयुक्त राष्ट्र और मेन्स नेटवर्क सहित दुनिया भर के विभिन्न संगठनों द्वारा समर्थन प्राप्त हैं। दुनियाभर में राष्ट्रीय पुरूष दिवस को 19 नवम्बर 2023 को मनाया जा रहा हैं जिसमें हम पुरूषों की सराहना करते हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया।

International Men's Day Hindi - पुरूष दिवस क्यों मनाया जाता हैं, इस दिन भेजे अपने सगे वालों को मैसेज
International Men’s Day Hindi – पुरूष दिवस क्यों मनाया जाता हैं, इस दिन भेजे अपने सगे वालों को मैसेज

राष्ट्रीय पुरूष दिवस आप अपने पिता, प्रियजनों, भाई, काका, बाबा, ताऊ आदि को प्यार भरे मैसेज भी भेजकर इस दिवस को मना सकते हों।

Join Telegram

अंतर्राष्ट्रीय/राष्ट्रीय पुरूष दिवस

जैसा कि आप और हम सभी को पता हैं कि हमारे घर को चलाने में पुरूषों का सबसे बड़ा हाथ होता हैं क्योंकि घर से बाहर जाकर पैसे कमाकर लाता हैं और अपने बच्चों, माता पिता और पत्नी का पालन पोषण करता हैं। ऐसे में औरो को लगता हैं कि आदमियों ने हमारे लिए किया ही क्या हैं लेकिन यह उस पुरूष को ही पता हैं कि वह कितनी कुर्बानी देता हैं कभी काम धन्धे का उतार चढ़ाव, कभी मार्केट में लोगों से झडप, कभी मालिकों की सुनना यह सभी बातें बस एक पुरूष ही जानता हैं।

लेकिन पुरूष कभी इन बातों को अपने घरवालों को नहीं बताते हैं और सामने वाले के लिए हसकर अपना चेहरा पेश करते हैं और ऐसे दिखाते हैं कि उसे किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हैं लेकिन वह पुरूष अंदर अंदर ही घुटता रहता हैं।

FAQ

राष्ट्रीय पुरूष दिवस कब मनाया जाता हैं?
राष्ट्रीय पुरूष दिवस 19 नवम्बर को मनाया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *