Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare in Hindi 2023

Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare in Hindi 2023, voter id card kho jane par kya kare, voter id card kho gaya hai kaise nikale, khoya hua voter id card kaise nikale, वोटर आईडी कैसे बनाएं, मेरा वोटर आईडी कार्ड खो गया हैं अब मैं वोट कैसे डालू, Voter ID Card 2023

Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare in Hindi 2023
Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare in Hindi 2023

Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare: प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता हैं कि अब चुनावी सीजन आ चुका हैं, आप और हम सभी लोग चुनाव डालने के लिए जायेगें लेकिन बहुत से लोगों के साथ एक समस्या बन जाती हैं उनका वोटर आइडी कार्ड खो जाता हैं तो ऐसे में वो लोग परेशान हो जाते हैं और सोचते हैं कि मेरा वोटर आईडी कार्ड तो खो गया हैं अब मैं वोट कैसे डालने जाउं। तो दोस्तों आज हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आये हैं कि अगर आपका भी वोटर आईडी कार्ड खो गया हैं तो आप वोट कैसे डाले तो आर्टिकल को लॉस्ट तक पढ़ते रहिए।

Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare

प्यारे दोस्तों जैसा कि हम सभी जब 18 साल से छोटे होते हैं तो हम सोचते हैं कि हम वोट यानि मतदान करने के लिए कब जायेगें और 18 साल से बडे लोगों को भी वोट यानि मतदान करने के लिए जब जाते हैं तो उनमें एक अलग ही उत्साह होता हैं। लेकिन अगर किसी व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड खो गया हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं हैं आप मतदान कर पायेगें जी हां दोस्तों वोटर आईडी कार्ड खो जाने पर भी आप वोट डालने के लिए जा पाओगें। बस आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए।

चुनाव कहां पर हो रहे हैं

नवम्बर 2023 में विधानसभा के चुनाव चालू हो चुके हैं और 17 नवम्बर 2023 को मध्य प्रदेश में और छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान होना हैं और इससे पहले 7 नवम्बर को छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। 25 नवम्बर 2023 को राजस्थान में मतदान प्रक्रिया चालू हो जायेगी और इसके बाद तेलंगाना में वोटिंग प्रक्रिया 30 नवम्बर को हो जायेगी।

वोटर आईडी खो जाने पर वोट कैसे करें

दोस्तों चुनाव आयोग तो अपनी पूरी कोशिश कर रहा हैं कि सभी लोग वोट डालने के लिए मतदान केन्द्रों पर जायें और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े लेकिन फिर भी लोग मतदान केन्द्रों पर वोटिंग करने नहीं जा पाते हैं आपको आपके मोबाइल पर भी मैसेज और फोन कॉल के जरिए सूचना दी जा रही हैं कि आप मतदान करने के लिए जायें। लेकिन ऐसे में किसी व्यक्ति का अगर वोटर आईडी खो जाता हैं (Voter ID Card Kho Jane Par Vote Kaise Kare) वो मतदान कैसे करने जायें तो उनके हम कुछ खास बातें लेकर आयें अगर आप इन्हें फोलो करेगें तो आप मतदान डालने जा पायेगें।

  • सबसे पहले तो आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए तभी आप वोटिंग करने जा पाओगें।
  • अगर आपका वोटर आईडी खो गया है तो आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड, पोस्ट ऑफिस और बैंक की पासबुक, लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, पेंशन कार्ड जिस पर आपकी फोटो लगी हो, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, सांसद या विधायक की तरफ से जारी अधिकारिक पहचान पत्र और यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो PSUs ओर पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो आईडी कार्ड के जरिए आप मतदान कर सकते हों। बस आपको इनमें से कोई भी आईडी अपने साथ लेकर जानी ओर फिर आप वोट कर पायेगें।

ऑनलाइन वोटर आईडी में नाम कैसे चैक करें

अगर आपने वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया हैं तो आप ऑनलाइन ही इसकी रिपोर्ट चैक कर सकते हों।

  • वोटर आईडी चैक करने के लिए सबसे पहले आपको मतदान सेवा पोर्टल की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • अब आप मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिशियल साइट पर आ जाओगें।
  • यहां आपको सबसे पहले अपना राज्य सलेक्ट करना हैं।
  • उसके बाद आपको अपना नाम, जन्म तिथि, आयु, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सलेक्ट करके Search कर लेना हैं।
  • अब आपका रिकार्ड सामने आ जायेगा।

पीएम किसान योजना 15वीं किस्त: 2000 की रूपये 15वीं किस्त इस दिन डाली जायेगी किसानों खातों में

Compact SUV Car Buy: SUV कार खरीदने जा रहे हैं तो यह 3 कारों को रखे अपनी लिस्ट में, सबसे ज्यादा बिकी थी पिछले महिने

Abundance in Millets Grammy Award: पीएम मोदी ने लिखा गाने को मिला अवार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *