Miss Universe Kaise Bane : मिस यूनिवर्स कैसे बने जानिये पूरी जानकारी

Miss Universe Kaise Bane : जैसा कि दोस्तों आज का युग इंटरनेट का युग हैं और हर कोई आज सोशल मीडिया पर फेमस होना चाहते हैं इसके लिए चाहे वो जाे कर सकता हैं। ऐसे में लडकियों के लिए एक प्रतियोगिता होती हैं जो कि मिस यूनिवर्स के लिए होती हैं बहुत ही लड़कियों में टेलेंट होता हैं और वह बनना भी चाहती हैं लेकिन उन्हें इसके प्रोसेस के बारे में पता नहीं होता हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि मिस यूनिवर्स कैसे बनते हैं, मिस यूनिवर्स बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और मिस यूनिवर्स बनने के बाद कितने रूपये मिलते हैं।

Miss Universe Kaise Bane

आज पूरी दुनिया में जहां आगे निकलने की होड लगी हुई हैं वहीं आज की लड़कियां भी किसी से कम नहीं हैं। पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सी लडकियां होती हैं जिसमें टेलेंट होता हैं कि वह मिस यूनिवर्स बन सकती हैं लेकिन उन्हें इसकी प्रोसेस नहीं पता होता हैं की Miss Universe Kaise Bane. मिस यूनिवर्स बनने के लिए आपको कुछ नियमों को फोलो करना होगा तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं।

Miss Universe Kaise Bane : मिस यूनिवर्स कैसे बने जानिये पूरी जानकारी
Miss Universe Kaise Bane : मिस यूनिवर्स कैसे बने जानिये पूरी जानकारी

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के बारे में एक नजर

मिस यूनिवर्स वार्षिक इंटरनेशनल सोन्दर्य प्रतियोगिता हैं। मिस यूनिवर्सिटी संगठन की स्थापना 1952 में की गई थी जो कि कैलिफोर्निया से की गई थी। मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता मान्यता प्राप्त एवं प्रसिद्ध ब्यूटी कॉनटेस्ट हैं जिसका पैरेंट ऑर्गेनाइजेशन आईएमजी के पास हैं। इस प्रतियोगिता को इसलिए शुरू किया गया हैं लडकियों को गलत भावना से देखा जाता हैं और उन्हें समाज में आगे नहीं बढ़ने दिया जाता हैं इसलिए मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता को समाज में सकारात्मक सोच में बदलाव लाने के लिए इस प्रतियोगिता को शुरू किया गया हैं। दुनिया की पहली मिस यूनिवर्स बनने का खिताब आर्मी कुसेल के पास हैं।

Shweta Sharda: भारत की तरफ से कर रही हैं मिस यूनिवर्स का प्रतिनिधित्व, आखिर कौन हैं श्वेता शारदा

भारत में बनने वाली मिस यूनिवर्स के नाम

  • सुष्मिता सेन
  • लारा दत्ता
  • हरनाज सिंधू
Miss India Harnaaz Sandhu
Miss India Harnaaz Sandhu : Miss Universe Kaise Bane

मिस यूनिवर्स बनने के लिए पात्रता

Miss Universe Kaise Bane कैसे बने इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताओं का होना जरूरी हैं।

  • मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट में शामिल होने के लिए आपकी उम्र 18 साल से लेकर 28 सला के बीच होनी चाहिए।
  • इसके अलावा कैंडिडेट को उसके देश में होने वाले नेशनल लेवल के ब्यूटी कॉम्पिटीशन का विनर होना चाहिए।
  • लडकी शादीशुदा नहीं होनी चाहिए।
  • लड़की कभी प्रेग्नेंट होनी नहीं चाहिए चाहे शादी हुई हो या नहीं।
  • इसके अलावा कैंडिडेट को कॉन्फिडेंट होने साथ खुद को प्रजेंट करने का तरीका आना चाहिए।
  • उम्मीदवार का सलेक्शन तीन चरणों में मापा जाता हैं इवनिंग गाउन, स्विमसूट और व्यक्तित्व साक्षात्कार।
  • लडकी कैंडिडेट सुन्दर और फीगर फिट होना चाहिए। यानि अपने शरीर का ध्यान रखना हैं।

मिस यूनिवर्स बनने के लिए कुछ स्टेप

Miss Universe Kaise Bane इसके लिए उम्मीदवार को बहुत से कॉम्पीटिशन से गुजरना होता हैं जिसे इवनिंग गाउन, स्विमसूट और आमने सामने इंटरव्यू इसके अलावा आप जिस देश में रह रही हो उस देश में आपको राष्ट्रीय प्रतियोगिता का विनर भी होना आवश्यक हैं। तो चलिए अब जान लेते हैं उन स्टेपों के बारे में।

पहला स्टेप

मिस यूनिवर्स बनने के लिए नेशनल विनर को मिस यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल साइट या फिर देश में इस कॉम्पिटीशन से जुडे नेशनल डॉयरेक्टर के जरिए आवेदन करना होता हैं। सबसे पहले सलेक्शन की शुरूआत प्री इंटरव्यू से होती हैं। फिर इसके बाद अलग-अलग राउंड आयोजित किऐ जाते हैं और प्री इंटरव्यू सबसे खास हैं जिसे आपको पास करना होता हैं क्योंकि इसमें उम्मीदवार का सामना जज के सवालों से और जनता से होते हैं।

दूसरा स्टेप

प्री इंटरव्यू पास करने के बाद अब सेमीफाइनल की शुरूआत होती हैं जिसमें सभी लड़कियों को स्विमसूट और स्पेशल ड्रेस पहनकर वॉक करनी पड़ती हैं और इसी राउंड का आखिरी हिस्सा हैं इवनिंग गाउन सेग्मेंट। जिसके तहत कैंडिडेट को नम्बर दिये जाते हैं। सबसे ज्यादा नम्बर प्राप्त करने वाली 6 महिलाओं का सलेक्शन किया जाता हैं। उसके बाद फाइनल में आपसे और प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें जब आप क्वालिफाई कर लेते हो तो आप सलेक्ट हो सकती हों इसमें आपको परखने के लिए जज के सामने सवाल जवाब पूछे जाते हैं।

तीसरा स्टेप

तीसरा राउंड सबसे डेंजर माना जाता हैं यानि कठिन माना जाता हैं 6 महिलाओं से इंटरव्यू के दौरान अब किन्ही 3 महिलाओं को सलेक्ट किया जात हैं जिसका स्कोर सबसे ज्यादा होता हैं। इन 3 कंटेस्टेंट में से किसी एक को ही विनर घोषित किया जाता हैं। विनर को मिस यूनिवर्स या फिर दूसरी सर्वाधिक मार्क्स हासिल करने वाली प्रतिभागी को फर्स्ट रनरअप और तीसरी कैंडिडेंट को सेकंड रनरअप कहा जाता हैं।

मिस यूनिवर्स बनने के बाद कितने रूपये मिलते हैं?

वैसे तो मिस यूनिवर्स बनने के बाद कितने रूपये मिलते हैं यह बिल्कुल कन्फर्म नहीं हैं लेकिन रिपोर्टस के अनुसार हम आपको एक अंदाजा बता रहे हैं। मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट में हर साल लगभग 80 से 100 देशों की ब्यूटी क्वींस शामिल होती हैं और जब मिस यूनिवर्स बन जाती हैं तो उन्हें प्राइज बतौर लगभग 1.89 करोड रूपये के आसपास दिये जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *