PM Garib Kalyan Anna Yojana – अब मिलेगा 5 सालों तक फ्री में राशन, लोगों की हुई मौज

PM Garib Kalyan Anna Yojana: कोरोना काल में शुरू प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना को अब आगे बढ़ाया जा रहा हैं। इस योजना को साल 2020 में शुरू किया गया था जिसे अब आने वाले 5 सालों के लिए आगे खसकाया जा रहा हैं इससे देश के आम इंसान को काफी राहत मिल पायेगी। तो आइये जानते दोस्तों पूरा माजरा क्या हैं तो आर्टिकल को पढ़ते रहिए।

PM Garib Kalyan Anna Yojana - अब मिलेगा 5 सालों तक फ्री में राशन, लोगों की हुई मौज
PM Garib Kalyan Anna Yojana

PM Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKAY)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) साल 2020 में कोरोना काल में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत आने वाले लोगों को फ्री में राशन दिया जाता हैं जो कि प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम तक होता हैं। यह योजना दिसंबर 2023 में समाप्त होने वाली हैं लेकिन आने वाले समय में अब विधानसभा चुनावों को देखते हुये 28 नवम्बर 2023 को कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया हैं कि अब इस योजना को आने वाले 5 सालों के लिए बढ़ाया जा रहा हैं और इस योजना को मंजूरी भी मिल चुकी हैं।

तो प्यारे दोस्तों अगर आप भी खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति अभी तक 5 किलो राशन मिल रहा था तो अब बाकी का 5 किलों राशन आपको फ्री में दिया जायेगा और वो भी 2028 तक आपको यह राशन मिलता रहेगा। इस योजना को आत्मनिर्भर भारत के तहत चलाई गई जिसमें प्रवासियों और गरीबों को फ्री खाद्यान्न की आपूर्ति करवाई जाती हैं।

बाप रे इतना खर्चा आयेगा

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुये प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर जी ने बताया की इस योजना को आने वाले 5 वर्षो तक बढ़ाया जा रहा हैं और इसमें लगभग 81 करोड़ लोगों का लाभ दिया जा रहा हैं। इस स्कीम के तहत लगभग 11.80 लाख करोड़ रूपये तक का खर्चा आ सकता हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की पात्रता

  • गरीबी रेखा से नीचे के परिवार जैसे अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिकता वाले परिवार।
  • खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत आने वाले परिवार।
  • विधवाओं या मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति या दिव्यांग या फिर 60 वर्ष या उससे आयु के व्यक्तियों को।
  • सभी आदिम आदिवासी परिवार।
  • एचआईवी पॉजिटिव व्यक्तियों के गरीबी रेखा से नीचे के सभी पात्र परिवार।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ कैसे मिलेगा

प्यारे दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके खाद्य सुरक्षा वाला राशन कार्ड होना चाहिए। आप देश में चाहे कहीं पर रहते हो आपको कोई भी उचित मूल्य की दुकान पर जाना हैं और अपना राशन कार्ड या फिर आधार कार्ड नम्बर देना हैं फिर वह आपके अंगुठे का फिंगर प्रिंट स्कैन करके आपको राशन दे देगा।

Official Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *