Electric Vehicle Subsidy in Bihar – सरकार दे रही हैं 1.25 लाख रूपये सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर

Electric Vehicle Subsidy in Bihar: दोस्ताें आज हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आये हैं इलेक्ट्रिक गाड़ी और टूपहिया वाहनों को लेकर जी हां दोस्तों बिहार सरकार अब बिहार में रहने वाले लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 1.25 लाख रूपये की सब्सिडी दे रही हैं अब से आप अगर आप EV Car या फिर EV Tow Wheeler खरीदते हों तो सरकार आपको सब्सिड़ी दे रही हैं वो भी सीधे आपके बैंक खाते में।

Electric Vehicle Subsidy in Bihar - सरकार दे रही हैं 1.25 लाख रूपये सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर
Electric Vehicle Subsidy in Bihar – सरकार दे रही हैं 1.25 लाख रूपये सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर

Electric Vehicle Subsidy in Bihar

जैसा कि आपको पता ही हैं कि आज के समय कार, बाइक और स्कूटी हमारी दैनिक जीवन के जरूरत बन चुकी हैं और इनके बगैर हम रह भी नहीं सकते हैं। ऐसे में इन साधनों से वातावरण भी प्रदूषण हो रहा हैं इसको भी नकारा नहीं जा सकता हैं क्योंकि यह धुंआ देती हैं जो दिखती भी नहीं हैं लेकिन प्रकृति के लिए खतरा भी हैं ऐसे में सरकार अब इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाने की कोशिश कर रही हैं और सरकार लोगों को प्रेरित भी कर ही हैं कि आप EV Vehicle खरीदे।

इसके लिए सरकार हर प्रयास कर रही है जो भी हो सके और इन सभी को ध्यान में रखते हुये अलग-अलग राज्यों की सरकार ने इलेक्ट्रिक कार व टू व्हीलर खरीदने पर अलग-अलग प्रकार की योजनाऐं चलाई हुई हैं। बिहार सरकार ने भी इलेक्ट्रिक कार और बाइक खरीदने पर एक स्कीम (Electric Vehicle Subsidy in Bihar) चलाई हैं जिसके तहत लगभग आपको 1.25 लाख रूपये तक की सब्सिड़ी दी जाती हैं वो भी सीधे आपके बैंक खाते में।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिड़ी योजना बिहार

मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने राज्य की कैबिनेट की मीटिंग में घोषण की हैं कि प्रदूषण कम करने और ईवी को आम लोगों के द्वारा अपनाने के प्रयास में बिहार में ईवी व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए बिहार इलेक्ट्रिक नीति 2023 को मंजूरी दे दी है। जिसमें सरकार वाहन की खरीद पर ऑफर दे रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सराकर मोटर वाहन टैक्स पर लगभग 75 प्रतिशत तक की सब्सिड़ी का प्रस्ताव जारी कर दिया हैं।

  • बिहार राज्य में पहले एक हजार इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने वाले एक हजार ग्राहको को सरकार लगभग 1.25 लाख रूपये तक सब्सिड़ी दे रही हैं।
  • वहीं टू व्हीलर की खरीद पर पहले दस हजारों ग्राहकों लगभग 10 हजार रूपये की सब्सिड़ी दी जायेगी।

इनके अलावा मोटर वाहन टैक्स में भी आपको लगभग 75 प्रतिशत तक की छूट दी जायेगी। बिहार राज्य में PM-e बस सेवा सर्विस के तहत लगभग 400 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को भी मंजूरी दे दी गई हैं। जिसमें बिहार के कुछ सलेक्टेड जिलों को शामिल किया गया हैं इनमें पटना, मुजफरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा और पूर्णिया शामिल हैं।

अन्य राज्यों में मिल रही हैं सब्सिड़ी

दोस्ताें ईवी व्हीकल की खरीद पर इससे पहले बिहार राज्य के अलावा देश के और भी ऐसे राज्य हैं जिनमें पहले से ही इस स्कीम को मजूंरी मिल चुकी हैं जिनमें दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अन्य राज्य भी शामिल किये गये हैं। अब बिहार में (Electric Vehicle Subsidy in Bihar) इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए बढ़ावा देने को सब्सिड़ी दी जा रही हैं ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा ईवी व्हीकल खरीदने पर जोर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *