Highest Grossing Movies in India: 2010 से 2017 में इन फिल्मों की थी सबसे ज्यादा कमाई

Highest Grossing Indian Movies in India: 2010 से 2017 में इन फिल्मों की थी सबसे ज्यादा कमाई
Highest Grossing Movies in India: 2010 से 2017 में इन फिल्मों की थी सबसे ज्यादा कमाई

Highest Grossing Movies in India: प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता हैं कि हमारा हिन्दी सिनेमा यानि बॉलीवुड भारत देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में फेमस हैं और हमारी हिन्दी फिल्मों को पूरी दुनियाभर में देखा जाता हैं और अगर इन फिल्मों के गानों की बात करे तो कहने ही क्या। तो आज हम आपको बतायेगें कि साल 2010 से 2017 की बीच कौन-कौनसी फिल्मों ने धमाल मचाया था और कौनसी मूवी का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ज्यादा था।

Join Telegram

Highest Grossing Movies in India

यह तो हुई एक बात लेकिन जो लोग हिन्दी फिल्मों से प्यार करते हैं ऐसे लोग यह भी जानना चाहते हैं कि कौनसे साल में कौनसी फिल्म ने ज्यादा धमाल मचाया हैं तो हम आपके लिए लाये हैं ऐसी 5 मूवी जिसने अपने लेवल पर सबसे ज्यादा कमाई करके एक इतिहास रच दिया था।

Dhoom 3 Movie

Dhoom 3 मूवी साल 2023 में देश और विदेश के बड़े पर्दे पर रिलीज की गई थी जिसकी रिलीज डेट 20 दिसंबर 2013 थी। धूम 3 एक्शन ओर थ्रिलर थी जो कि विजय कृष्ण आचार्य द्वारा लिखित और निर्देशित थी और आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित थी। धूम 3 मूवी के Star Cast आमिर खान, अभिषेक बच्चन, कैटरीना कैफ, उदय चोपड़ा और जैकी श्रॉफ जैसे बड़े कलाकारों ने मुख्य भूमिका के रूप में रोल अदा किया था। इससे पहले Dhoom मूवी के दो पार्ट और बन चुके हैं जिसमें धूम और धूम 2 भी शामिल हैं।

Highest Grossing Movies: धूम 3 मूवी का बजट लगभग 100 करोड़ था और इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्ड वाइड लगभग 557 करोड़ की कमाई करके एक नया रिकॉर्ड बनाया था।

PK Movie

पीके मूवी 19 दिसबंर 2014 को देश और विदेश के सिनेमाघराें में रिलीज की गई थी जो एक प्रकार की कॉमेडी मूवी थी। मूवी के Star Cast में आमिर खान के साथ अनुष्का शर्मा ने लीड रोल की भूमिका निभाई थी। पीके मूवी साल 2014 की सबसे बड़ी हिट फिल्म के रूप में शामिल हो गई थी जिसे फैन्स ने अपना भरपूर प्यार भी दिया था।

PK Movie के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो इस फिल्म ने भी इतिहास रच दिया था। PK मूवी का बजट लगभग 120 करोड़ था और इसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर लगभग 770 करोड़ रूपये की कमाई करके उस समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी में अपना दर्ज कर लिया था।

Bajrangi Bhaijaan Movie

बजरंगी भाईजान मूवी 17 जुलाई 2015 को रिलीज की गई थी जो कि एक प्रकार की कॉमेडी और ड्रामा मूवी थी। कबीर खान द्वारा सह लिखित और निर्देशित थी। Bajrangi Bhaijaan Star Cast Name सलमान खान, हर्षाली, करीना कपूर और नवाजुद्दीन जैसे कलाकरों ने काम किया था जो क ऑडियन्स को खूब भाई थी।

Highest Grossing Movies: इस मूवी में एक छोटी बच्ची जिसका नाम मुन्नी था जो कि अपने घर जाते समय भारत में ही रह जाती हैं और अब वो बहुत ज्यादा परेशान थी क्योंकि वह पाकिस्तान की रहने वाली थी। लेकिन बजरंगी भाईजान उसे उसके घर पाकिस्तान छोड़ के आते हैं और एक बड़ी मिसाल कायम करते हैं।

फिल्म के बजट की बात करे तो इस मूवी को बनाने में लगभग 75 से 90 करोड़ रूपये का खर्चा आया था वहीं इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस लगभग 918 करोड़ रूपये की ताबड तोड कमाई करके अपने नाम नया रिकॉर्ड शामिल कर लिया था।

Dangal Movie

दंगल मूवी को 23 दिसंबर 2016 को रिलीज किया गया था इस मूवी को नितेाश् तिवारी द्वारा निर्देशित किया गया था और आमिर खान प्रोडक्शंन के तहत आमिर खान और किरण राव द्वारा सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ द वॉल्ड डिजनी कंपनी इंडिया के तहत निर्मित थी। Dangal movie star Cast name की बात करे तो मूवी में आमिर खान, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, जायरा वसीम, सुहानी भटनागर, साक्षी तंवर और अपारशक्ति खुराना ने अपनी भूमिका निभाई थी।

स्टोरी पर नजर डाले तो महावीर सिंह फोगट की दो बेटिया होती हैं गीता और बबीता जिसे उनके पिता ने भारत की पहली विश्व स्तरीय महिला पहलवान बनने के लिए ट्रेनिंग दी थी और बेटियों ने पहलवानी में बडे-बडे पहलवानों को धूल चटा दी थी और चैम्पियन बनकर देश का नाम रोशन किया था।

मूवी के बजट की बात करे तो दंगल मूवी को बनाने में लगभग 70 करोड रूपये का खर्चा आया था और इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 2024 करोड रूपये की कमाई की थी।

Bahubali 2 Movie

बाहूबली 2 द कन्क्लूजन मूवी 28 अप्रेल 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी जो कि एक महाकाव्य एक्शन फिल्म थी। मूवी को SS राजमौली द्वारा निर्देशित किाय गया था। दरअसल यह बॉलीवुड नहीं बल्कि साउथ की मूवी थी जिसने साउथ इंडस्ट्रीज को एक नई उडान दी थी। Bahubali star cast की बात करे तो मूवी में प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेटटी, तमन्ना, राम्या कृष्णा, सत्यराज, नासर और सुब्बाराजू शामिल थे।

मूवी को बनाने में लगभग 250 करोड का खर्चा आया था और इस मूवी ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर लगभग 1810 करोड़ रूपये की कमाई कर डाली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *